Mutual fund me invest kaise kare in hindi

Mutual fund me invest kaise kare in hindi

Mutual fund me invest kaise kare Full information in Hindi, Kis kis type ke Mutual Fund hai or kaise mutual fund me Invest kiya ja sakta hai.आज में आप सबके सात शेयर करूँगा क Mutual Fund के होते हैं और कैसे Invest किया जाता है, किस किस टाइप का Mutual Fund होता है? और Mutual Fund कैसे काम करते है?

Mutual Fund क्या है

उदाहरण: होचे आप चार फ्रेंड हैं A,B,C and D सब ने सोचा के Invest करने का तो A ने सोचा 10,000 हजार, B ने सोचा 20,000 हजार, C ने सोचा 30,000 हजार and D ने सोचा 40,000 हजार । उनके पास कुछ पैसा तो है जो Invest करना चाहते है । पर उनके Share Market, Bonds, Gold Stock के बारे में कोई Knowledge नहीं ।

अब उनके पास न तो इन चीजों का Knowledge हे न उनके पास टाइम है । या फिर Carrier पर Focus करना चाहते हो, पैसे को Invest भी करना चाहता है, तो इन्होने अछेसे एक Study करके एक Mutual Fund ले लिया । एक्साम्प्ले के लिए XYZ EQUITY FUND, इस Fund को Fund Manager जो Investment Expert है और उसकी Team जिस पर Financial Research होते है वो आपके पैसे को मैनेज करते है । ओ देखते है के आपको पैसे को कहा Invest करना है कहां ज्यादा फायदा होगा और पैसे को कहा से कहा शिफ्ट किया जाये । जिससे की आपकी संपूर्ण Investment की Growth अच्छे हो ।

आप चाहें तो किसी भी रकम Mutual Fund में डाल सकते हैं, या हर महीने थोड़ा थोड़ा पैसा Invest कर सकते है जिसको SIP (Systematic Investment Plan) कहते है । अगर आप Investment करने की Paling सोच रहे हो और एक साथ बहुत ज्यादा पैसा Invest नहीं करना चाहते है तो SIP आपले लिए Better Option हैं।

लोग Invest करने में डरते क्यों है in Mutual Fund में

  • क्या मेरा पैसा सुरक्षित है Is my money safe
  • Fixed Return का वादा नहीं किया जाता है Fixed returns are not promised
  • लौटकर आएगा भी या नहीं Will Return come or not?
  • Share में Invest करें जो जोखिम भरा हो? Invest in share market that are risky

क्या मेरा पैसा सुरक्षित है? Is my money safe?

बहुत से लोग नहीं जानते कि Mutual Fund सुरक्षित हैं या नहीं, कई मेरा पैसा लेकर Company भाग तो नहीं जाएगी ।

Online research इंडिया में 25 ट्रिलियन से अधिक रु रुपए Mutual Funds में Invest हुआ है जिसको Security exchange board of India SEBI जो की सरकार की बॉडी है ओ regulate करते है जो उनके कानून बहुत सख्त हैं । वे अच्छी तरह से कोई भी कंपनी को जांच करते हैं उसके बाद approval देते है इसलिए आपका पैसा सेव हैं । तो यह संभव नहीं है के आपका पैसा लेकर भाग जाएगी ।

Fixed Return का वादा नहीं किया जाता है Fixed returns are not promised

Mutual Fund में Fixed returns promised नहीं होते यह बहुत आसान बात है क्यू की जब आप Bank PD, और PPF  में Invest करते है तो सब को पता होता के curated time पे एक Fixed Return मिलेगा लेकिन Mutual Funds में ए guaranteed नहीं है ।

इसका मुख्य कारण समझना होगा, Bank जो आपसे पैसा लेता है कई instruments, Projects में Invest करते है उसमे से १०-२० % Return आते है जिसमे से हमारा Fixed Rate हुम्हे दे देते है और बाकि Bank रख लेते है । लेकिन Mutual Funds के केस में जो पैसा Invest होता है उसपे जो Return आता है उसमे से कुछ प्रतिशत (%) ले लेते हैं और बाकी पैसा आपको दिया जाता है । देखा जाये तो Mutual Funds में ज्यादातर हिस्सा आपको मिलता है ।

किसी भी Funds में Invest करने से पहले उसके पिछले कई सालोकि  performances देखे उसके Returns देखे उससे आपको जानकारी मिले ग और ए Funds कैसा Perform करेगा ।

लौटकर आएगा भी या नहीं Will Return come or not?

भारत एक developing देश है इसकी Majority Grow कर रही है,  हर साल NIFTY बढ़ रहा है और ए NIFTY And SENSEX Indian Companies के Growth Indicators है । जो ए बताते है क Indian Companies ज्यादा Profit Earn कर रहीहे । अब इस Growing Economies में Business की Growth में आप भी आप अच्छा रिटर्न ले सकते हैं ।

Share में Invest करें जो जोखिम भरा हो?

इस चीज को समझना होगा के Mutual Fund Companies सिर्फ Shares में Invest नहीं करती Mutual Funds, Government Bonds ओर Corporate Bonds ऐसे कई Instruments में Invest करती, इसमें बहुत सारी Schemes होते है, कुछ Schemes ऐसी है जिसमे Risk बहुत कम है ।

जैसे की: Liquid Funds जो Money Market में  Invest करते है मतलब बाकि Mutual Funds के मुका बिला से बहोत Safe होता है । तो आप पहली Investment Liquid Funds से कर सकते है ।

अब आपके लिए ये जानना बहुत जरूरी है क Mutual Funds किस किस Type की होती है? और किस किस तरह की होते है?

Asset Class-Based Mutual Funds

  • Equity Funds
  • Debt Funds
  • Hybrid Funds

Equity Funds: Equity Funds में आपका Shares में Invest किया जाता है तो इसमें Return के chances ज्यादा होते है लेकिन काम समय में High Risky भी हो सकता है क्यूकी Market Fluctuation कर सकते है । जोखिम लेने की क्षमता आपके पास है या फिर आप लम्बे समय तक Invest करना चाहते हो तो आप Equity Funds Invest कर सकते हो। कम से कम ५ साल तक आप Invest करते है तो आपको Return के chances आपके लिए ज्यादा रहते है।

For more information

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *