What is the meaning of blogging in Hindi

What is the meaning of blogging in hindi

What is the meaning of blogging in Hindi? And how to earn from blogging

What is the meaning of blogging in Hindi, Blogging आपके विचारों को साझा करने और रोजमर्रा की जिंदगी के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करने के लिए इंटरनेट पर सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है। जीवन के सभी क्षेत्रों के लोग कहीं से भी blogging शुरू कर सकते हैं। आज हम इस विषय पर विस्तार से चर्चा करेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं।

What is blogging? ब्लॉगिंग क्या है?

Blog शब्द अंग्रेजी शब्द से आया है, जो एक प्रकार की ऑनलाइन व्यक्तिगत डायरी या व्यक्ति-केंद्रित पत्रिका है। अंग्रेजी शब्द ब्लॉग वेबलॉग के लिए एक संक्षिप्त नाम है। जो कोई भी blog पर पोस्ट करता है उसे ब्लॉगर कहा जाता है। ब्लॉगर नियमित रूप से अपनी वेबसाइटों में सामग्री जोड़ते हैं और पाठक वहां उन पर टिप्पणी कर सकते हैं।

अधिक जानकारी: wikipedia

Meaning of blogging

असल में, एक व्यक्ति जो blog पर लेख पोस्ट करता है, उसे blogger कहा जाता है। blogger लगातार अपनी वेबसाइटों में सामग्री जोड़ रहे हैं और पाठकों को वहां से आवश्यक जानकारी मिल सकती है और अपनी टिप्पणी या राय वहां पोस्ट कर सकते हैं।

How to start blogging in Hindi ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें

Blogging kaise shuru kare, blogging आपके विचारों और विचारों को व्यक्त करने का एक आसान तरीका है। Internet की उपलब्धता के कारण, sponsorships, affiliate और advertisements से आय के विभिन्न स्रोत, blogging की मांग दिन-प्रतिदिन दुनिया भर के साथ-साथ भारत में भी बढ़ रही है।

यदि आप पहली बार ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हैं, तो आपको पहले निम्न जानकारी पता होना चाहिए।

  • लैपटॉप या कंप्यूटर।
  • एक Internet Connection
  • Domain तथा Hosting

Blogging se paise kamane ke 5 tarike (Blogging से पैसे कमाने के लिए 5 तरीका)

मुझे उम्मीद है कि आप नीचे दिए गए टिप्स को पढ़कर समझ जायेगा होंगे कि ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए जाते हैं।

Domain name and hosting डोमेन नाम और होस्टिंग

एक blog site बनाने के लिए पहला कदम एक डोमेन नाम चुनना है, जो ब्रांडेड, उच्चारण करने में आसान और यादगार हो। इससे blog साइट जल्दी लोकप्रिय होगी और visitor बढ़ेंगे।

एक Domain नाम का चयन करने के बाद आपको एक अच्छी Hosting सेवा खरीदने की आवश्यकता है। Hosting आपके ऑनलाइन डेटा को स्टोर करने में मदद करती है, जैसे कि फोटो, वीडियो, रचनाएं, जो सभी ऑनलाइन संग्रहीत की जाती हैं।

लेकिन ध्यान रखें कि Hosting सेवा खरीदने से पहले, आपको खरीदारी के बाद उनकी ग्राहक समीक्षा और समर्थन सेवा पता होनी चाहिए।

Set up your blog with WordPress अपना blog setup करें

डोमेन और होस्टिंग लेने के बाद, अब आपको ब्लॉग डिजाइन करना होगा। उस स्थिति में, पहले आपको होस्टिंग cpanel में वर्डप्रेस इंस्टॉल करना होगा। क्योंकि वर्डप्रेस सबसे लोकप्रिय blog / website निर्माण platform है जिसे आसानी से बिना किसी coding के बनाया जा सकता है। आप इस WordPress से अपनी इच्छा अनुसार blog को design कर सकते हैं।

लेकिन अगर आप खुद को डिज़ाइन या सेटअप नहीं कर सकते हैं, तो आप किसी भी वेब Designer या web developer कंपनी से अपनी ब्लॉग साइट डिज़ाइन कर सकते हैं।

Publish the content सामग्री प्रकाशित करें

अपना setup और design पूरा करने के बाद, आपको एक लेख लिखना होगा या किसी चीज़ के बारे में post करना होगा और उसे अपने ब्लॉग पर प्रकाशित करना होगा। Blog को Design करने के बाद, आपको एक विशिष्ट विषय पर सामग्री लिखनी होगी और उस blog में publish करना होगा। सामग्री लेखन जानकारीपूर्ण और व्यापक होना चाहिए।

यदि किसी अन्य व्यक्ति ने सामग्री की प्रतिलिपि बनाई है, तो अपने blog को Google में कोई Rank नहीं मिलेगा, इसलिए आपका blog down होगा और यदि यह blog down होगा, तो आप ब्लॉग से कमाई नहीं कर पाएंगे।

Promoting your blog अपने blog का प्रचार

अब सवाल यह है कि क्या आप अपना blog पूरा करके तुरंत कमा सकते हैं? देखिए अगर आप ऐसा सोचते हैं तो मेरा जवाब नहीं होगा। जब तक Visitor आपके blog पर नहीं आएंगे, तब तक आपको कोई आय नहीं होगी। इसीलिए विजिटर लाना जरुरी है, और visitor लाने के लिए आपको आपका blog को प्रमोट करना पड़ेगा। आप Social Media के माध्यम से अपने blog को बढ़ावा दे सकते हैं, जैसे Facebook, Twitter, Instagram, Tiktok आदि, आप अपने blog को उन social media पर share करे।

The source of income from the blog ब्लॉग से आय का स्रोत

  • Google AdSense
  • Affiliate Marketing
  • Sponsorship

Google AdSense:

Google AdSense, Google द्वारा संचालित एक web application है। किसी website या blog का मालिक, कुछ शर्तों के तहत, Google द्वारा अपनी साइट पर डिज़ाइन किए गए विज्ञापनों को प्रदर्शित या रख कर पैसे कमा सकता है। और Google AdSense वर्तमान में दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन विज्ञापन नेटवर्क है जिसके माध्यम से दुनिया भर के Bloggers और वेबसाइट के मालिक पैसे कमाने के लिए अपने blog / website का Monetization करते हैं। जब आपका 15 से 20 पोस्ट प्रकाशित करने के बाद, अपने blog पर Google AdSense के लिए आवेदन करें।

Affiliate Marketing:

किसी भी online company का Product जिसे आप blog के माध्यम से प्रचारित करते हैं, वह digital product या physical product हो सकता है। यदि कोई आपके Affiliate link से इस product को खरीदता है आपकी blog के माध्यमसे तो आपको कुछ कमीशन मिलता है, इसको affiliate कहा जाता है।

Sponsorship:

यदि आपका blog बहुत लोकप्रिय हो जाता है, तो कई कंपनियाँ आपके blog पर विज्ञापन देने के लिए आपसे संपर्क करेंगी। और कंपनियां आपको बदले में कुछ कमीशन का भुगतान करेंगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *