Full knowledge of share market in Hindi

Full knowledge share market in Hindi

Full knowledge of share market in Hindi, puri jankari, शेयर मार्किट की जानकारी

Here Full Knowledge of share market in Hindi, अगर आप नए हैं और आपको बिलकुल Knowledge नहीं है क share market के बारे में तो आज मैं आपके साथ share market के बड़े विचार साझा करने जा रहा हूं, अगर आप नए हैं तो आपके लिए या जानकारी जानना चाहिए Share market के बारे मैं।

Share market में investment करके कैसे कमाये। पहले तो समझिये कई Investment कई प्रकार की है।

  • Fixed Deposit                                           7%
  • Debt Fund                                                 6%
  • Real Fund                                                  5%
  • Gold                                                           5%
  • Savings Account                                      4%
  • Current Account                                      0%
  • Mutual Fund                                      12%
  • Share Market                                     18%

पहले तो जानिए क share market कई प्रकार के हैं, अब दो तरह से investment करतेहो share market में Direct या Indirect.

Mutual Fund जिसे indirect कहा जाता है या किसी Company का share खरीदोगे उसको बोलते हैं Direct.

आज जो मै एक आपको Powerful Knowledge देने पावे हु, इससे पहले मैं शेयर करूंगा की share market में लोग फेल होते क्यू आप देखें, भारत के अंदर बहुत कम लोगों ने invest किया है तक़रीबन 4%, और अमेरिका के अंदर यह लगभग 50% करते हैं।

लेकिन भारतीय लोग शेयर मार्केट Share Market में कम निवेश क्यों करते हैं

  • जोखिम लेने की क्षमता नहीं है
  • ज्यादा Knowledge नहीं हैं
  • Dedicated courses भी हानि है
  • घोटाला और धोखाधड़ी हुई है

पहले आपको यह समझने की आवश्यकता है कि शेयर बाजार Share Market कैसे काम करता है

एक सब्जी मंडी की तरह Share market काम करती हैं, सोचे कि आप सब्जी मंडी जाते हैं सब्जी खरीदने भाई आलू दे दो उसने बोलते है क आलू 20 रुपए किलो आप बोलते हैं नहीं 15 रुपये किलो उसने को कहते हैं नहीं नहीं 20 रुपया किलो, आपने कहते हैं कि मैं 15 रुपये से अधिक नहीं दूंगा उसने कहते हैं ना तेरी ना मेरी चल 18 रुपये लगाले मोल भाव हो रहा है like bargaining मांग की आपूर्ति चलती है उसके अंदर यदि किसी चीज की मांग अधिक है, तो कीमत बहुत अधिक हो जाते है क्योंकि Supply नहीं आ रही है लेकिन कोई ऐसी सब्जी है जिसकी डिमांड काम है लेकिन Supply बहोत ज्यादा उसका रेट घाट जाये यह शेयर बाजार के अंदर होता है।

Share Market Exchange

National Stock Exchange and Bombay Stock Exchange यही पर जा कर के आप Trading करती है और अहिपे पता चलता है आपको लेकिन यहां गलती क्यहोते है वे टेलीविजन, सलाहकार, समाचार पत्र, इंटरनेट से टिप प्राप्त करने की कोशिश करते हैं, दोस्तों से लेते है बता दे अरे कोई अंदर की खबर बता दे। Tip चाहिये Tip आपको रेस्टोरेंट में मिलते हैं शेयर मार्किट Tip नहीं चलती। आप News को मत Track करिये Trend को Track करिये!

PE क्या होा है what is PE

PE होता है Price Earning Ratio पहले समझो Nifty50 के है, Nifty50 के होता है ए 50 जो सबसे बड़ी कंपनी हमारी देशकी Representative होता है Nifty। जो ए 50 Companies को represent करते है के Market कैसी चल रही है ए जो top 50 Companies performed कर रही है उनका समबस होता है Nifty। उस Nifty को देख के पता चलता है सारे company अच्छा Performed कर रहीहे के हल्का Performed कर रहीहे।

Nifty का Price Earning Ratio होता है, मतलब कितना रुपया लगाऊंगा और कितना रुपया मिलेगा।

Price Earnings Ratio

बड़े निवेशक जानते हैं लेकिन वे हमें नहीं बताते हैं, Price Earnings Ratio किसका Nifty को भी होता है ओ यानि 50 Company को मिलाके या वही Price Earnings Ratio एक Individual Company का जैसे Tata Consultancy Services, Infosys, Relaince का हो सकता है, Price Earnings Ratio चेक करना चाहिये आप individual चेक करने से पहले पूरी की पूरी market का चेक करो। कितना लगाऊंगा कितना मिलेगा।

अब ए Price Earnings Ratio जो होता है आपका मार्किट में अनुमान मार्किट बताता है पिछले कई 30,40,50 सालो मई बताता है के सबसे निचे रहता है ए 10 पे सबसे ऊपर जाता है 30 पे 10 से निचे भी जा सकता हैं असम्भब नहीं हे लेकिन लेकिन जाता नहीं।

अगर 10 के आस पास है Nifty PE  Price Earning Ratio Nifty का 10,11,12,13 हैं ज्यादा पैसा लगा लीजिये  क्युकी इस समय आपको काम पैसे पे अच्छा रेट मिलने वाले है। और अगर Nifty 30 के आस पास है 25,26,27,28,29,30 तो आप पैसा बहोत काम लगाए और मत लगाए। Nifty नीचे है Invest करिये Nifty ऊपर है Divest करिये।

पहले Market में जाके PE चेक करो Nifty50 के चेक करो 50 Companies का Representation है ओ उहा पे जाके चेक करो 10,11,12,13,14 पे है PE इस समय पैसा लगाने के टाइम है।

Price Earning Formula

Price Earning Ratio को आप Formula इसे समझो, के अगर Market का PE यानि की जो Nifty का PE हे, ओ 10 है, तो आपको 1 रुपया कमाने के लिए 10 रुपया लगाने पड़ेगा, Market का PE 30 है तो 1 रुपए कमाने के लिए 30 रूपे लगाने पड़े गए। आपको 1 रूपे कमाने के लिए 10 रूपे लगाने चाहिए या 1 रूपे कमाने के लिए 30 रुपे लगाना चाहिए आप खुद ही बताओ।

महंगी चीजें सस्ते में खरीदें या सस्ते चीजें महंगी में खरीदें इसी मे साडी कहानी है wait करो जब timing ठीक आएगी महंगी चीज सस्ती हो जाएगी कैसे पता चलेगा Price Earnings Ratio से। आपका Broker, Mutual Fund Advisor, आपका Independent Financial Advisor आपको बताते क्यू नहीं क्यू छुपाते हे? ज्यादातर लोगों को मालूम ही नहीं इसके बारे मई और दूसरी चीज मालूम है तो बताना नहीं चाहते है। क्योंकि जब वो आपसे Invest कराते रहेंगी उसको कमीशन मिलते रहेगा।

Nifty का PE मिलेगा कहासे और कैसे चेक करे

How to check Nifty PE in Hindi अगर आप में से कोई भी चेक करना चाहता है Nifty का PE कब क्या चल रहा है, इस समय क्या चल रहा है, बाद में क्या चलेगा, पहले क्या रहा था उसके लिए आप एक काम करे या तो आप सीधा National Stock Exchange की Website जा कर कर देखे और इहा पार क्लिक करे

यदि आप इन Articles को पसंद करते हैं, तो अपने दोस्तों के साथ इस लेख को Share करें जो Share Market के मूल ज्ञान को जानना चाहते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *